{Amazon Best Deals} [Flipkart 50% Discount Deals] [Latest Jio Offers]

Vaishno Devi Yatra - वैष्णव देवी यात्रा से संबंधित हर एक जानकारी

No Comments

Vaishno Devi Yatra - वैष्णव देवी यात्रा से संबंधित हर एक जानकारी- अगर आप पहली बार वैष्णो देवी यात्रा पर जा रहे हैं तो इससे जुड़ी तमाम जानकारियां हासिल करके ही जाएं जिससे की आपको यात्रा में कोई परेशानी न हो। यहां हम आपको वैष्णों देवी यात्रा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां दे रहे हैं।

Vaishno Devi Yatra - वैष्णव देवी यात्रा से संबंधित हर एक जानकारी

यात्रा से संबंधित जानकारी
माता वैष्णो देवी मंदिर तक की यात्रा को देश के सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक माना जाता है माता का दरबार जम्मू-कश्मीर स्थित त्रिकूट पर्वत पर एक गुफा में है जहां तक पहुंचने के लिए 13 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है।यात्रा शुरू करने से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है क्योंकि रजिस्ट्रेशन स्लिप के आधार पर ही मंदि में दर्शन करने का मौका मिलता है। कटरा से भवन के बीच कई पॉइंट्स हैं जिसमें बाणगंगा, चारपादुका, इंद्रप्रस्थ, अर्धकुवांरी, गर्भजून, हिमकोटी, सांझी छत और भैरो मंदिर शामिल है लेकिन यात्रा का मिड-पॉइंट अर्धकुंवारी है। यहां भी माता का मंदिर है जहां रुककर लोग माता के दर्शन करने के बाद आगे की 6 किलोमीटर की यात्रा करते हैं।  



वैष्णव देवी दर्शन के लिए प्रमुख पड़ाव जम्मू है आप अपने निवास से जम्मू तक ट्रेन, बस, टेक्सी और हवाई जहाज जिससे चाहे पहुच सकते है ।वैष्णव देवी यात्रा की शुरवात कटरा से होती है माता के दर्शन के लिए यात्री 24 घंटे मे कभी भी चढ़ाई स्टार्ट कर सकते है कटरा मे ही यात्री अपनी यात्रा की शुरवात के पहले दर्शन के लिए मुफ्त पर्ची प्राप्त कर सकते है परंतु पर्ची कटवाने के 6 घंटे के अंदर यात्री को प्रथम चेकइन पॉइंट पर अपनी एंट्री करनी पड़ती है यह प्रथम चेकइन पॉइंट बाणगंगा पर स्तिथ है । कटरा से 14 किलोमीटर की खड़ी चड़ाई के बाद माता के दर्शन प्राप्त होते है तथा यहा से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर भैरव का मंदिर है । 

कटरा से वैष्णव देवी के लिए सवारी का किराया?
यात्री अगर चाहे तो अपनी यात्रा घोड़े, पालकी या हेलिकॉप्टर से भी कर सकता है । कटरा से वैष्णव देवी के लिए घोड़े का अधिकतम किराया 900 रूपय, पालकी का किराया 2500 रूपाय तथा हेलिकॉप्टर का किराया 1039 रूपय है ।

ऑनलाइन होटल, यात्रा पर्ची, हेलीकॉप्टर यात्रा, कहाँ से बुक होता है ?
निचे दिए गए लिंक से आप ऑनलाइन होटल, यात्रा पर्ची, हेलीकॉप्टर यात्रा की बुकिंग कर सकते है 
https://www.maavaishnodevi.org/booking-information.aspx


 रस्ते की सुविधा 
पहाड़ को काटकर प्लेन रास्ता बना दिया गया है। चढ़ाई के दौरान पूरे रास्ते में जगह-जगह आराम के लिए शेड्स, शाकाहारी खाना, पानी हर चीज की व्यवस्था है जो चौबीसों घंटे चलती रहती है। 


हेलिकॉप्टर सर्विस कहा से कहाँ तक मिलती है ?
कटरा से सांझी छत के बीच नियमित रूप से हेलिकॉप्टर सर्विस भी मौजूद है। सांझी छत से आपको सिर्फ 2.5 किलोमीट की पैदल यात्रा करनी होगी। 




कटरा से भवन की दूरी 
वैष्णो देवी तीर्थ स्थान समुद्र तल से 5 हजार 300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और बेस कैंप कटरा से माता का दरबार जिसे भवन भी कहते हैं तक पहुंचने के लिए करीब 13 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है। माता वैष्णो देवी के मंदिर तक पहुंचने के लिए पैदल चढ़ाई करना जरूरी नहीं है। आप चाहें तो घोड़ा, खच्चर, पिट्ठू या पालकी की सवारी भी कर सकते हैं जो बड़ी आसानी से कटरा से भवन तक जाने के लिए मिल जाते हैं।


ट्रेन से जम्मू कैसे पहुंचे ?

नजदीकी रेलवे स्टेशन जम्मू और कटरा दो हैं। देशभर के मुख्य शहरों से जम्मू रेल मार्ग के जरिए जुड़ा हुआ है। इसके अलावा वैष्णो देवी का बेस कैंप कटरा भी अब एक रेलवे स्टेशन बन गया है। जम्मू-उधमपुर रेल रूट पर स्थित है श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन जिसकी शुरुआत साल 2014 में हुई थी। दिल्ली के अलावा कई दूसरे शहरों से भी यहां तक सीधी ट्रेनें आती हैं। आप चाहें तो कटरा तक सीधे ट्रेन से आ सकते हैं औऱ फिर यहां से माता के दरबार तक पैदल यात्रा शुरू कर सकते हैं। 

 वैष्णव देवी यात्रा कब जाये ?
वैसे तो वैष्णो देवी की यात्रा पूरे साल खुली रहती है औऱ यहां कभी भी जा सकते हैं लेकिन गर्मियों में मई से जून और नवरात्रि (मार्च से अप्रैल और सितंबर से अक्टूबर) के बीच पीक सीजन होने की वजह से श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ देखने को मिलती है। इसके अलावा बारिश के मौसम में भी जुलाई-अगस्त में यात्रा करने से बचना चाहिए क्योंकि यात्रा मार्ग पर फिसलन की वजह से चढ़ाई मुश्किल हो जाती है। इसके अलावा दिसंबर से जनवरी के बीच यहां जबरदस्त ठंड रहती है। 

मौसम को लेकर सावधानी
बेस कैंप कटरा जहां समुद्र तल से 2 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर है वहीं वैष्णो देवी का मंदिर समुद्र तल से 5 हजार 200 फीट की ऊंचाई पर लिहाजा इन दोनों जगहों के तापमान में भी काफी अंतर देखने को मिलता है। अगर मॉनसून में यात्रा कर रहे हों तो रेनकोट या छाता साथ जरूर रखें। सर्दियों के मौसम में ढेर सारे ऊनी कपड़े, जैकेट्स, टोपी और ग्लव्स साथ रखना न भूलें। हालांकि यात्रा के दौरान रास्ते में कंबल भी मिलते हैं। चढ़ाई के दौरान आरामदेह जूते पहनें। इसके अलावा गर्मी के मौसम में भी हल्के गर्म कपड़े साथ रख सकते हैं क्योंकि हो सकता है ऊपर भवन तक पहुंचने पर अगर मौसम बदल जाए तो ठंड लग सकती है। 


यात्री पर्ची क्या है?
ऊपर दर्शन के जाने के लिए यात्री पर्ची कटवाई जाती है , जो की अनिवार्य  हैं. इस पर्ची के कटवाने के ६ घंटे के अंदर बाण गंगा को पार करना पड़ता हैं. रास्ते में २-३ स्थानों पर पर्ची की चेकिंग  होती हैं. और ऊपर पहुँच कर पर्ची पर नंबर डलवाना जरुरी होता हैं.

पर्ची काउंटर कहा स्थित है ?
पर्ची काउंटर बस अड्डे के पास ही मुख्य चौक पर स्थित हैं.

यात्रा पर्ची की ऑनलाइन बुकिंग कैसे करे?

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने माता वैष्णो देवी जी के पवित्र मंदिर की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में प्रयास करते हुए ऑनलाइन यात्रा पंजीकरण की प्रक्रिया आरंभ की है। यात्री अब यात्रा रजिस्ट्रेशन स्लिप, कमरे की बुकिंग और पूजन बुकिंग सहित सभी प्रकार की बुकिंगस् ऑनलाइन कर सकते है।

 यात्रा पर्ची ऑनलाइन बूक करने के लिए यहा क्लिक करे- Click Hear

 रुकने की सबसे अच्छी जगह 
त्रिकुटा निवास कटरा में स्थित माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड द्वारा निर्मित एक पांच मंजिला यात्री निवास हैं. इस में डोरमेट्री हैं. नेट के द्वारा या फिर ओन स्पोट भी बैड  उपलब्ध हो जाते हैं. इसके सामने बहुत बड़ा पार्किंग स्थल हैं. जंहा पर आप अपने वाहन खड़े कर सकते हैं. इसके आस पास खाने पीने की सुविधा भी उपलब्ध हैं. यह भवन इतना विशाल हैं की ऊपर अर्ध कुंवारी और सांझी छत से भी दिखाई देता हैं.
मित्रों यदि आपके बैड  इंटरनेट से ना बुक हो पाए तो आप लोग कटरा पहुँच कर सबसे पहले बस स्टैंड के पास निहारिका कोम्प्लेक्स में जाएयदि ऊपर भवन पर कमरा या बैड  खाली हैं तो आपको ८० रूपये पर बैड मिल  जाएगा कमरे का रेट अलग होता हैं. इसके अलावा यदि आपको कटरा में भी बैड  या कमरा चाहिए तो वह भी निहारिका में ही बुक हो जाता हैं. निहारिका का पता में नीचे दे रहा हूँ.

निहारिका भवननिकट  कटरा बस स्टैंडकटराफोन न. 01991-234053, 2328887,
email: online@matavaishnodevi.org



The details of accommodation along with applicable tariffs for Jammu, Katra, Adhkuwari, Sanjichhat and Bhawan is as under:
Jammu- Vaishnavi Dham, Saraswati Dham, Kalika Dham
Katra- Niharika, Shakti Bhawan, Trikuta Bhawan, Ashirwad Bhawan, Spiritual Growth Centre

Adhkuwari- Sharda Bhawan, Shailputri Bhawan

Sanjichhat- Mangla Bhawan

Bhawan- Main Bhawan Complex, Vaishnavi & Gouri Bhawan, Manokamana Bhawan

More Details- https://www.maavaishnodevi.org/booking-information.aspx

Dear readers, after reading the Content please ask for advice and to provide constructive feedback Please Write Relevant Comment with Polite Language.Your comments inspired me to continue blogging. Your opinion much more valuable to me. Thank you.

loading...